🖥️What is a computer virus?Computer Virus Problem and Solution in Hindi।कंप्यूटर वायरस क्या होता है?कंप्यूटर वायरस की समस्या और समाधान हिंदी में।

हम सभी अपने जीवन में कम्प्यूटर का इस्तमाल करते है और हमें उसका उपयोग करना ही पड़ता है।दफ्तर में महाविद्यालयो में पाठशाला में उपयोग करना पड़ता ही है।
       आप सभी को तो पता है कम्प्यूटर एक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस है । हम लोग जैसे बीमार गिरते है।इंसान को भी वायरस हो जाता है तो कम्प्यूटर तो एक इलेक्ट्रॉनिक चीज है उसमे भी इंसानों जैसी दिखते आती है जिसे हम वायरस कहते है।तो में आप लोगो को बताऊंगा की क्या होता है वायरस,वायरस क्यों होता है उसे कैसे रोक सकते है।
                         1.क्या होता है वायरस?.

हम इंसानो में जैसे वायरस होता है जो हम इंसानों को बीमार कर देता है,हमारी रोग प्रतिकरक शक्ति को खतम कर देता है। इसी तरह कम्प्यूटर के लिए बनाए गए software जो प्रभावित करते है और उसे कम्प्यूटर की गतिविधि को गलत तरीके से प्रभावित करने के लिए बनाया गया होता है जो computer के काम को बाधित करता है उसे हम वायरस  कहते है यह भी बाकि softwares की तरह होता है ,यह एक ऐसा प्रोग्राम होता है जो खुद को कॉपी करता है और उसी के जरिये एक से दूसरे computer में फ़ैल जाता है |ज्यादातर वायरस  जो है वो अक्सर pen drive ,usb,mobile connect करना इन माध्यमो मी से फैलते है जो एक से दूसरे pc में अधिक इस्तेमाल किये जाते है |


2.वायरस के प्रकार
वायरस तीन प्रकार के होते है।
1.malware
2.spyware
3.scareware

1.malware.
सबसे पहिले बात virus और malware अलग अलग  होते है।malware एक term है जो virus के प्रकार को define करती है। malware का मतलब है malicious software अर्थात वो कोई भी software या प्रोग्राम जो आपके computer या उसकी सुरक्षा को नुकसान पहुंचा सकता है वो malicious software की श्रेणी में आता है और इसमें कई तरह के प्रोग्राम आते है जैसे कि virus ,spyware जो आपके pc से जानकारी चुराते है ,ट्रोजन हॉर्स और अन्य कई तरह के malicious software जिनमे से कुछ के बारे में हम अभी जानेगे.

2.spyware
spyware एक ऐसा सॉफ्टवेयर है जो आपके कम्प्यूटर में आने के बाद आपकी व्यक्तिगत मतलब आपके बैंकिंग डिटेल और अन्य कई आपकी व्यक्तिगत जानकारी इकट्ठा करके वो सब सॉफ्टवेयर बनाने वाले को भेज देता है।ऐसे spyware software install करने से बचना चाहिए।

3.scareware
 इस तरह के केस में user computer इस्तेमाल कर रहा होता है और उसके पास किसी लिंक या अन्य किसी तरह से message आता है कि यह एक free antivirus है या अन्य कुछ उपयोगी tools है और user उस लिंक पर डाउनलोड करता है उसके बाद computer में install होने के बाद वो software कई तरीके से computer को नुकसान करता है।

3.कैसे रोके virus

कैसे रोके – तमाम तरह के virus को को रोकने के लिए आपके computer में antivirus होना आवश्यक है हालाँकि कोई भी तरह का antivirus हर तरह के virus से आपके pc की सुरक्षा नहीं करता है लेकिन अगर आप अधिक इन्टरनेट इस्तेमाल करते है तो किसी भी antivirus का paid version इस्तेमाल करें ऐसे में कोई भी नया virus आता है तो आपको उसके लिए update मिल जाती है, जिसके जरिये आप बड़ी आसानी से अपने computer की सुरक्षा कर सकते है लेकिन अगर आप इन्टरनेट का अधिक इस्तेमाल नहीं करते है तो कोई भी free version डाउनलोड कर सकते है।


                ।पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद।

Post a Comment

0 Comments