📲best android apps for women's safety. ।महिलाओं की सुरक्षा के लिए सर्वश्रेष्ठ एंड्रॉइड ऐप ।

                               

भारत में महिलाओं  के ऊपर होने वाले आत्याचार बढ़ते जा रहे रहे।इन सभी मुद्दों को लेकर काम करने वाली महिलाओं के घरों में कई सारे सवाल खड़े हो जाते है उन्हे काम करना चाहिए या नहीं ,फिर घरवाले उन्हे नोकरी छोड़ने को कह देते है।ऐसे में महिलाओं को नहीं समझ आता कि उन्हे क्या करना चाहिए,उन्हे सुरक्षा को लेकर किन बतोका ध्यान रखना चाहिए।
    तो इसलिए में महिलाओं की सुरक्षा के लिए सर्वश्रेष्ठ एंड्रॉइड ऐप के बारे में आप लोगो को बताने वाला हूं।

                     

1.women's safety app
 इस app मे mobile को हिलाने से emergency contacts को आपकी सहायता की खबर पोहच जाती है।इस फीचर का नाम `shake & alert' है|इस app मे emergency मे कितनी तीव्रता से हिलाना चाहते है वो भी set कर सकते है।

2.रक्षा
इस app में इमरजेंसी के वक्त आपको app open करने कि जरुरत नहीं है,बस अपने volume button को दबाने पर आपके emergancy contact को आपकी location पोहच जाएगा|उसी के साथ आपके पास इंटरनेट ना हो तो सीधा 100 नंबर डायल हो जाएगा और sms पोहच जाएगा।ये app आपको android और ios दोनो में मिल जाएगा।

3.Safetipin
ये app महिलाको कौनसी जगह दिन और रात में किसी भी वक्त सुरक्षित नहीं है ये बताता है ।इस app मे महिलाओ को अच्छे से अच्छी सुविधा देनी की कोशिश की गई है।महिलाओं को उनके जगह की सभी जानकारी दी जाती है जो उनके लिए सुरक्षित नहीं है।इस app की size 6.48mb-20 mb है ये app आप लोगो को android और ios मिल जाएगा।

4.bsafe
इस ऐप में रिस्क मोड़ का ऑप्शन दिया गया है जिसे ओंन करते ही संकट के समय आपके परिवार के लोगो तथा आपके करीबी लोगो को अलर्ट कर देता है इसके लिए आपको आपके परिवार और करीबी लोगो के नंबर सवे करने पड़ते है।एक बटन दबाते ही मेसेज आपके उनके पास पोहच जाता है।इस app की साइज लगभग 6 mb है और ये app आप लोगो को android,iosऔर blackberry मे फ़्री में मिल जाएगा।

5.circle of 6
इस app में  एक tap करते है आपके दोस्तों को मदद का संदेश चला जाएगा।ये ऐप महाविद्यालय के लड़कियों के लिए बनाया है पर इस app को सभी महिलाएं उपयोग कर सकत है।इस app का उपयोग हिन्दी भाषा में भी के सकते है।इसकी साइज 12 mb है ये आपको android में फ़्री मिल जाएगा।

6.scream alarm
ये app उपयोग करने के लिए काफी आसान है और यही इसकी खासियत है।आप कभी खतरे में हो तो बस एक बटन दबाते ही फोन से महिला की चीखने की चिलाने की आवाज आती है ,जिसके मदद से आप मुसीबत के वक्त आप आसपास के लोग अलर्ट हो जाएंगे और आपको सहायता मिलेगी।यह app Android में free उपलब्ध है इसकी साइज 1 mb है।

7.smartshehar women safety shield  protection
इस app में इमरजेंसी के वक्त तस्वीर  और लोकेशन तय किए गए contact को भेजी जाती है।अगर आपने फोटो खींचली और send करने से पहिले आपका फोन गुम हो जाए तो भी ये app automatically कुछ ही समय में आपके तय किए गए contact को भेज देगा ।इस में और एक फीचर दिया गया है जिसका नाम walk with me है,इस फीचर में आप realtime मे कहा जा रहे हो मतलब आपकी हलचल पे नजर रखी जा सकती है और आपके emergancy contact को भेज दी जाती है,इसको आप सभी android फोन्स में use कर सकते हो।

8.VithU
ये सबसे बेहतर app है,इसमें आपको power button को on करके इस app को चालू करना पड़ता है।जिससे अपातकालीन स्तिथि में आपके emrgancy contact को आपके लोकेशन के साथ `I am in danger, please follow my location' इसी तरह के सदेंश हर 2 मिनट में भेजे जाते है।यह app आपको किसी भी android platform मे मिल जाएगा।


इन सभी ऐप्स को महिलाएं अपने रोजाना जीवन में सुरक्षा के लिए  इस्तमाल करे ।
                                 

Post a Comment

0 Comments