15 facts you dont know about shah rukh khan? | 15 तथ्य जो आपको शाह रुख खान के बारे में नहीं पता हैं?

    
दोस्तो,आज में आप लोगो को शाहरुख खान के बारे में इसे तथ्य बताने वाला हूं जो शायद ही किसको पाता होंगे।बॉलीवुड के किंग खान के सफलता की कहानी काफी प्रेरित करती है।शाहरुख उन अभिनेताओं में से एक है जिन्होंने सफलता हासिल करने के लिए काफी मेहनत की है,चाहे उनका किरदार फिल्मों में नकारात्मक हो या रोमांटिक  इन सभी किरदारों से उन्हों ने बॉलीवुड में एक खास जगा बनाली है।दोस्तो इस पोस्ट में आप लोगो को में शाहरुख खान के जीवन के ऐसे तथ्य बताने वाला हूं जो शायद ही किसीको पाता होंगे।(15  facts don't know about shah rukh khan)।

1. शाहरुख खान की डेब्यू फिल्म दीवाना थी ये तो हम सबको पता है,लेकिन काफी कम लोगो को पता है कि उनकी 1 फिल्म 1989 IN WHICH ANNIE GIVES IT THOSE ONE से हुई थी।शाहरुख ने इसमें कॉलेज के स्टूडेंट का रोल किया था।इस फिल्म में को काफी कम सीन में को नजर आए।


2.शाहरुख के पैदा होने पर उनके दादी ने उनका नाम अब्दुल रहमान रखा था,पर स्कूल जाने की उम्र में उनके पिता ने नाम बदल कर शाह रुख रख दिया।ये उन्होंने इसलिए किया क्योकि शाह रुख के बहन का नाम लाला रुख है और वो उनसे मिलता जुलता है।

3.शाहरुख की फिल्म कभी हा कभी ना उनके काफी महत्वपूर्ण साबित हुई।शाहरुख को फिल्म की कहानी इतनी पसंद आयी की उन्होंने प्रोड्यूसर से  सिर्फ 25000 एक्टिंग फी ली।

4.शाहरुख खान ने  कभी हा कभी ना कि फिल्म टिकट खुद बेची थी।

5शाहरुख खान ने बॉलीवुड में कदम रखने से पहिले काफी सारे जगह पर काम किया है।उनमेसे इस पंकज उदास के कॉन्सर्ट में हेल्पिंग स्टाफ का काम करते थे।उनकी ड्यूटी लोगो के पास जमा करना और उनको उनके सीट पे बिठाना था।इस काम के लिए शाह रुख को 50 रुपए मिलते थे जो उनकी पहिली कमाई थी।

6.शाहरुख के पिता का नाम मिर ताज मोहम्मद था।उनको मुंह का कैंसर था।जिसकी वजह से 1981 उनकी मौत हो गई।शाहरुख ने इसका खुलासा इक इन्टरव्यू में किया था उन्होंने कहा कि मेरे पिता को मुंह का कैंसर था जिसके वजह से उनके पिता बात नहीं कर सकते थे।वो अपने पिता से इशारों में बात किया करते थे।शाहरुख की उम्र उस वक्त सिर्फ 14 साल थी।

7.अपने पिता के मौत के बाद शाहरुख आपने पिता का रेस्टोरेंट संभाला करते थे।शाहरुख सुबह स्कूल जाया करते थे और रात को वो रेस्टोरेंट में काम किया करते थे।शाहरुख ने कहा उस वक्त घर का मोहल काफी तनावपूर्ण हुआ करता था,और हम सब अबू की याद में रोने लग जाते थे।बस इसी चीज को नजरांदाज करने के लिए में रेस्टोरेंट में जाके काम करता था।

8.1985 के दरमियान शाहरुख की मुलाकात बैरी जोन्स से मुलाकात दिल्ली में हुई।शाहरुख उस वक्त थियेटर सीखने के लिए काफी उसूक्त थे।और बैरी ने उन्हें अपने नाटक में एक्स्ट्रा एक्टर के लिए सेलेक्ट किया था।शाहरुख ने खुद कहा है कि बैरी वो पहिले इंसान ने थे जिन्होंने फिल्म में आने के लिए प्रेरित किया।

9.काफी लोगो को सीरयल फौजी शाहरुख का पहिले टीवी सीरियल लगता है।पर असल में उनका पहिले टीवी सीरियल था दिल दरिया जिसका शूट काफी पहिला शुरू कर दिया था,लेकिन दिल दरिया के शूटिंग के वक्त शाह रुख को फौजी सीरयल में ले लिया गया फिर दिल दरिया के प्रोडक्शन के देरी के कारण दिल दरिया को टाइम पे रिलीज़ नहीं कर पाए और उसके पहिले फौजी सीरयल को रिलीज़ कर दिया गया।

10.शाहरुख को अपने ही मेनटरियान कामो के लिए Scotland के यूनिवर्सिटी में पीपीएचडी डिग्री से नवाजा गया।गावो में बिजली लाना हो या अस्पताल में बच्चो के लिए स्पेशल वॉर्ड बनाना हो ये सब शाहरुख ने कई सारे संस्था के साथ मिलकर मदद की है।

11.शाहरुख पुस्तक पढ़ने में काफी दिलचस्पी रखते है।शाहरुख की पसंदीदा पुस्तक  the ultimate Hitchhiker's guide to the galaxy है जो Douglas adms ने लिखी है ।

12.शाहरुख ने जब पहिली बार मन्नत को देखा था तभी उन्होंने ने ठान ली थी कि एक दिन वो ये घर खरीद लेंगे।शाहरुख ने कहा कि अपना सपनों का घर खरीद ने के लिए काफी मेहनत करनी पड़ती है। उन्होंने इस घर को खरीद ने के लिए काफी मेहनत की वो उस वक्त दिन के 18 घंटे काम किया करते थे,कई बार वो शूटिंग के सेट पर ही सो जाया करते थे।

13.शाहरुख ने एक इंटरव्यू में बताया कि उन्होंने अवॉर्ड खरीद ने के लिए फिल्म फेयर के एडिटर से बात की थी,शाहरुख ने आगे कहा में उन दिनों में अवॉर्ड को लेकर काफी चिंतित था इसलिए मैने वो बेवकूफी की थी,अच्छा हुआ एडिटर ने मेरी ऑफर को ठुकरा दिया।

14.बॉलवुड में हमेशा एक्टर्स के रिश्तों के बारे सुने को मिलता है,लेकिन शाहरुख के साथ कभी किसी एक्ट्रेस  नाम नहीं जोड़ा गया।लेकिन डॉन 2 के शूटिंग के टाइम प्रियंका और शाहरुख में काफी निजिकिया दिखाई देने लगी यही नहीं 2018 में फिर एक बार शाहरुख और प्रियंका को लेकर कांउटरवसी खड़ी हो गई जब प्रियंका अमेरिका के शो द डर्टी  लॉन्ड्री में मेहमान बनकर गई थी।इस शो में प्रियंका आपने पसंदीदा कपड़ों के बारे में बता रही थी उस वक्त प्रियंका वहा वहीं जैकेट पहन के आई जो उन्हे शाहरुख ने दिया था तभी प्रियंका ने कहा ये जैकेट  मेरे एक्स बॉयफ्रेंड का है उसने मुझे गिफ्ट किया था।

15.फिल्म चेन्नई एक्सप्रेस शाहरुख की हाइटेस्ट क्लोजिंग फिल्म है।इस फिल्म ने इंडिया में 300 करोड़ का बिजनेस किया और बस यही नहीं फिल्म के बॉक्स ऑफ़िस कलेक्शन ने 3 इडियट्स का भी रिकॉर्ड तोड दिया।उस वक्त चेन्नई एक्सप्रेस इंडिया की हाईएस्ट अर्निग करने वाली फिल्म थी।फिर उसी साल रिलीज़ हुई फिल्म क्रिश 3 ने चेन्नई एकसप्रेस का रिकॉर्ड तोड दिया।


                   । पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद ।

Post a Comment

0 Comments