25 facts of south korea। साउथ कोरिया के 25 तथ्य ।

दोस्तो आज में बेहद खतरनाक देश के बारे मै बात करने वाला हूं,साउथ कोरिया के बारे में।हर कोई साउथ कोरिया के बारे में चर्चा करता है।उनकी रेहेन सेहन उनकी हटके लाइफस्टाइल, और उनके सनकी तानाशाह किम जोंग इन सभी की चर्चा अक्सर होती रहती है,तो दोस्तो आज में आपलोगो को बताने हूं 25 facts of south korea(साउथ कोरिया के तथ्य)।
25 facts of south korea

1.basic facts of south korea
1.साउथ कोरिया का पूरा नाम रिपब्लिक ऑफ कोरिया है।
इस देश की राजधानी और सबसे बड़ी सिटी सियोन है।यह की प्राथमिक भाषा कोरियन और   कोरियन साइन है।
इस देश की आबादी 5 करोड़ 12 से ज्यादा है।

2.यह के लोग टेक्नोलॉजी में काफी ज्यादा एडवांस है।

3.साउथ कोरिया इतना डेवलप होने के बावजूद इसकी करेंसी इंडिया के करेंसी से काफी कम है।आइडिया का 1 रुपया मतलब साउथ कोरिया में 17 साउथ कोरियन वोन है।

4.दुनिया सबसे फास्ट इंटरनेट भी साउथ कोरिया है,ये काफी कम लोग जानते होंगे।यह की एवरेज स्पीड 28 एमबीपीएस है।

5.साउथ कोरिया की बॉर्डर सिर्फ एक देश से मिली है जो उसका सबसे बड़ा दुश्मन है वो देश है नोर्थ कोरिया है।

6.साउथ कोरिया को plastic surgery of world के नाम से जाना जाता है।इस देश में दुनिया के अलग अलग हिसो से आते है वो सिर्फ plastic surgery के लिए।ये देश plastic surgery के लिए बेस्ट माना जाता है।

7.यह के पुरुष दुनिया सभी पुरुषों से काफी अलग होते है इसा इसलिए क्यों की वो बहोत ज्यादा कॉस्मेटिक इस्तमाल करते है।वो अरबों रुपया खर्च सिर्फ कॉस्मेटिक में करता है।

8.नंबर 4 को साउथ कोरिया में काफी अशुभ माना जाता है।इसलिए वह के लोग नंबर 4 को  F कहते है।

9.साउथ कोरिया में लोग रातको पंखा लगाकर नहीं सोते क्यों उन्हे दर लगता है कि सोने के बाद पंखा उनके ऊपर ना गिर जाए।साउथ कोरिया इतना टेक्नोलॉजी में आगे होने के बावजूद वहा के लोग अंधश्रद्धा पे विश्वास रखते है।

10.साउथ कोरिया इतना डेवलप होने के पीछे वहा की बड़ी बड़ी कंपनीज है।samsung जो प्रसिद्ध मोबाइल कंपनी है,वो भी साउथ कोरिया में है।

 2.interesting facts about south korea
1.No Tip- जब हम सभी लोग होटल्स में जाते है तो हम लोग वेटर्स को टीप देते है पर साउथ कोरिया में ऐसा नहीं होता ऐसा इसलिए क्योकि दुनिया के सभी वेटर्स के मुताबिक यही के वेटर्स की पगार भोट ज्यादा होती है।यह के वेटर्स को टीप देने पर इन लोगो को काफी शर्मनदगी महसूस होती है।इसलिए यह पर टीप नहीं दी जाती।
                               
2.Toilet Paper-साउथ कोरिया में toilet paper को काफी शुभ माना जाता है।साउथ कोरिया में लोग जब भी नया घर लेते है तो वो अपने दोस्तो को पर देते है इस वक्त वहा के लोग ट्रेडिशनल गिफ्ट के तौर पर टॉयलेट पेपर रोल गिफ्ट करते है क्युकी उनका मानना है toilet paper देने पर उनकी उम्र लंबी हो जाएगी।

3.Hate Tattoos-साउथ कोरिया में लोग टेटूस को काफी नापसंद करते है।वहा के लोगो को टेटूस जरा भी पसंद नहीं है।आप वहा पर किसी कंपनी में वर्कर के तौर पर जाना चाहते और आप वहा प्र चले भी गए तभी आपको वहा पे टेटूस के वजह से रिजेक्ट किया जाएगा तभी आपको वहा पर टेटूस मिटाने के लिए डॉक्टर के पास जाना पड़ेगा।साउथ कोरिया में टेटूस निकलना ये एक इल्लीगल कम है।इसलिए वहा पर टेटू आर्टिस्ट नहीं है।

4.Free Food-साउथ कोरिया के मार्केट में आप किसी भी   चीज को फ्री में जितनी बार चाहो उतनी बार खा सकते हो।हमारे देश में ही सिर्फ एक बाइट ही खा सकते है।साउथ कोरिया में आप चीज खरीदे या ना खरीदे आप फ्री में खा सकते हो। फिर भी वहा के लोग काफी लोयल होते है वो ऐसा काफी कम बार करते है।
                             
5.Number 4 - जैसे कि मैंने ऊपर लिखा है कि नंबर 4 को काफी अशुभ मानते है।उनके बिल्डिंगस में 4th फ्लोर नहीं होता।नंबर 4 की जगह वो F शब्द का उपयोग करते है।

6.study-स्टडी स्टूडेंट्स के लाइफ में काफी जरूरी होती है।लेकिन जितनी स्टडी साउथ कोरिया के स्टूडेंट्स करते है वो दुनिया के कोई स्टूडेंट्स नहीं करते।यह पर एलीमेंट्री स्कूल के स्टूडेंट्स के क्लासेस सुबह 9 बजे से शामको 6 बजे तक होते है।स्केंट्री स्कूल के स्टूडेंट्स क्लास 9 बजे से रातकों 10 बजे तक रहते है।और यही नहीं महाविद्यालय के स्टूेंट्स की क्लास सुबह 9 बजे से रातको 12 बजे तक होते है।इस देश में पढ़ाई को बहुत ज्यादा महत्त्व दिया जाता है इसलिए यह की लाइब्रेरी 24घंटे चालू रहती है।बहुत सारे स्टूडेंट तो क्लास में ही सो जाते है।
                         
7.Smoking- साउथ कोरिया में कोई भी खुले आम smoking नही कर सकते।अगर आपने पब्लिक प्लेस में स्मोकिंग कि तो उसे सीधा जेल में डाला जाता है और साथ ही के उम्र भर की कमाई भी का सकती है।


3.8 Fun facts about south korea
1.kimchi- कीमची साउथ कोरिया की एक सब्जी है जिसे वहा के लोग काफी पसंद करते है ।और इसी पसंद में कारण उसके लिए वहा पे एक म्यूजियम बनाया गया है,साथ ही में इस सब्जी को नेशनल वेजीटेबल घोषित कर दिया है। म्यूजियम में सभी चीजे किमची से बनी होती है,कीमची की टेस्ट, कीमचि की वैरायटी के बारे में बताया जाता हैं।इस म्यूजियम में कॉकिंग क्लास भी चलाए जाते है।इस देश में हर एक होटल में आप कुछ भी ऑर्डर करेंगे उसके साथ आपको किमचि की बनी हुई एक डिश भी आपको सर्व की जाती है।

2.The weirdest age system- साउथ कोरिया का एज सिस्टम काफी अजीबो गरीब सिस्टम है।साउथ कोरिया के लोग आपने मा के पेट में बिताए गए समय को भी गिनते है।जिनकी उनकी उम्र होती है उस वो 1-2 साल छोटे होते है,जब बच्चा पैदा होता है तब उसकी एज 1 साल मनी जाती है।

3.No Trash Cans- इस देश में आपको हर जगह पर 1 मीटर के अंदर  टॉयलेट दिखाई देंगे लेकिन आपको इस देश में एक भी कचरे का डिब्बा नहीं दिखाई देगा ।तो भी ये देश सबसे स्वच्छ देश माना जाता है।

4.Singing Road-  साउथ कोरिया में हमेशा स्टूडेंट्स पढ़ाई करते है बड़े लोग हमेशा कम संभालते है,इतना कम पढ़ाई करने के वजह से घर जाते वक्त काफी लोग गाड़ी में सो जाते है,इसलिए यह के जगह जगह पर sirens और alarm लगाये जाते ताकि कोई गाड़ी में ना सोए।

5.Blood Group- दुनिया में सभी देश में एक लड़की की शादी करने से पहिले लडके का जॉब उसकी personality और खानदान देखा जाता है पर साउथ कोरिया में इस नहीं होता साउथ कोरिया में लोग शादी तय करने से पहिले ब्लड ग्रुप देखते है।

6.Friiday Holiday- साउथ कोरिया मे लोग इतना ओवरटाइम काम करते है उनके लिए गवर्मेंट को लॉ बनाना पड़ा और इस लॉ में बताया गया है कि को लोग ओवरटाइम कम करते है उनको फ्राइडे को छूट्टी लेनी पड़ेगी।तो भी वहा के 65% लोग इस लॉ से नाखुश है,और वो इस लॉ को हटना चाहते है।

7.coples like to twin- साउथ कोरिया में कपल्स लोग एक जैसे कपड़े पहनते है जैसे लडके ने को टीशर्ट पहनी होगी समे वैसे ही टीशर्ट उनकी जीएफ या बीवी पहनत है बस यही नहीं पूरे कपड़े वो सेम टू सेम पहनते है।और उनके लिए एक खास दुकान होती है।उन्हे देख के ही पता किया जाता है कि वो कपल्स है।उनके कपड़ों के साथ साथ उनके घर के दीवारें भी सेम सेम होती है।

8.Plastic Surgery- साउथ कोरिया में लगभग सभी लोगो ने अपनी pastic surgury कर रखी है।वहा आपको एक भी बदसूरत इंसान नहीं दिखाई देगा।इस देश में 30 साल के ऊपर के लोगो का शरीर 100% नेचुरल हो यह के 30 साल के ऊपर के लोग अपनी पूरी बॉडी में plastic surgery करते है।इतना ही नहीं इस पूरे देश में प्लास्टिक सर्जरी के एड्स जगह जगह पर लगे रहते है।

दोस्तो साउथ कोरिया एक अजीब देशों में माना जाता है,जिसमें उसके अजीबगरिं रुल हो या कुछ मजेदार चीजे।

            ।पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद।

Post a Comment

0 Comments